पाठ योजना कक्षा- 5वीं विषय- हिंदी
पाठ का क्रमांक व नाम- पाठ-1 पुष्प की अभिलाषा
शिक्षक का नाम- दुर्गा सोलंकी
पद- प्राथमिक शिक्षक
विद्यालय का नाम- शा. प्रा. विद्यालय अवल्दामान, गंधवानी, धार, मप्र
1. अवधारणा क्षेत्र-
# विभिन्न प्रकार के पुष्प के
बारे में जानना.
# संज्ञा और क्रिया को पहचानना .
# देश प्रेम, त्यागऔर
बलिदान की भावना जानना.
# पर्यायवाची शब्दों के बारे में
जानना.
# शुद्ध वर्तनी के बारे में
जानना.
2. पाठ का नाम व क्रमांक- पाठ-1 पुष्प की अभिलाषा.
3. पेडागाजिकल प्रक्रिया/गतिविधियां एवं प्रस्तावना-
# बच्चों को उनके पूर्वज्ञान के
आधार पर पुष्प से संबंधित प्रश्न पुछे. जैसे पुष्प के नाम बताओ? गुलाब, कमल चंपा, चमेली का फूल
आपने देखा है क्या?
# पुष्प के रंगों के बारे में
बच्चों से पूछा गया की पुष्प किन-किन रंगों के होते है?
# बच्चों से अपने देश का नाम पूछा
की आपके देश का क्या नाम है.
# बच्चों आपने सैनिको को देखा है? सैनिक हमारे
देश में कौन कौन से काम करते है?
# बगीचे की देखभाल कौन करता कौन
करता है?
# बच्चों से पर्यावाची शब्दों के
बारे में चर्चा की जैसे-
पुष्प- फूल, कुसुम
सम्राट- राजा, नरेस
शीश - सिर
पथ- रास्ता, मार्ग
बच्चों से गहनों या आभूषणों के बारे में चर्चा की गई
की आपने अपने घर किन-किन आभूषणों को देखा है.
4. सहायक शिक्षण सामग्री- TLM -1 फूलों से संबंधित अन्य कविता
सुनायी-
फूल
छोटी-सी बगिया में देखों,
कितने रंग जमाते फूल.
सबके मन को मोहन लगते है,
हँसते और मुस्काते फूल.
जो भी बगिया में आता है
सबको खूब रिझाते फूल.
इधर भटकते, उधर मटकते
तनिक नहीं शरमाते फूल.
TLM -2 विभिन्न
प्रकार के फूलों के चित्र कक्षा कक्षा में दिखाए-
TLM -3 विभिन्न गहनों के चित्र दिखाए.
TLM -4 पाठ्यपुस्तक - पाठ्यपुस्तक से कविता को पढ़कर सुनायी तथा बच्चों द्वारा भी कविता पढ़ी गयी.
5. अनुमानित समय और
कालखंड- 45 मिनट, 3 कालखंड.
6. लर्निंग इंडिकेटर-
# विभिन्न प्रकार के फूलों के
बारे में बता पाना.
# रंगों की पहचान कर पाना.
# सैनिकों के बारे में बता पाना.
# आभूषणों के बारे में बता पाना.
# देश प्रेम की भावना समझ पाना.
# पर्यावाची शब्दों को समझ पाना.
# संज्ञा और क्रिया शब्दों को समझ
पाना.
# कविता को सही तरीके से पढ़ पाना.
# कविता का भावार्थ समझ पाना.
7. मूल्यांकन हेतु गतिविधियां एवं प्रश्न-
# पुष्प की अभिलाषा क्या है?
# संज्ञा की परिभाषा क्या है?
# आप पुष्प को कहाँ-कहाँ ले जाना
चाहते है?
# कविता में आए हुए शब्दों के
पर्यावाची शब्द लिखों -
पुष्प - --------------------------------
सम्राट-
-------------------------------
पथ -
------------------------------------
8. आओ करके सीखे (घर में /खेल खेल में)-
# बच्चें अपने घर तथा विद्यालय के
आसपास फूलों को पहचानना सीखते है.
# विभिन्न रंगों के पुष्पों के
बारे में बताते है जैसे लाल पुष्प, पीला पुष्प, नीला पुष्प
गुलाबी पुष्प इत्यादि.
# अपनी माता के आभूषणों के बारे
में समझते है.
# वीर सैनिकों के कार्यों को अपनी
कॉपी में लिख पाते है.
# बच्चें घर पर भी कविता का सस्वर
वाचन करते है.
9. लर्निंग आउटकम्स-
# बच्चें कविता का सस्वर वाचन
करना सीख गए.
# बच्चे विभिन्न प्रकार के फूलों
जैसे गुलाब, सूरजमुखी, चंपा, चमेली, कमल, मोगरा आदि
फूलों को पहचानने लगे.
# विद्यार्थी आभूषण या गहनों को
समझने लगे जैसे चूड़ी, हार , अगूंठी इत्यादि.
# विद्यार्थी फूलों की इच्छा को
समझने लगे.
# विद्यार्थी कविता में आए शब्दों
के पर्यायवाची शब्द बनाने लगे.
# बच्चें विभिन्न रंगों के
पुष्पों को पहचानने लगे.
----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Very Nice..
ReplyDelete