पाठ योजना कक्षा- 5 वीं विषय- गणित
पाठ का क्रमांक व नाम- पाठ-2 आकृतियां एवं कोण
शिक्षक का नाम- दुर्गा सोलंकी
पद- प्राथमिक शिक्षक
विद्यालय का नाम- शा. प्रा. विद्यालय अवल्दामान, गंधवानी, धार, मप्र
1. अवधारणा क्षेत्र-
# बच्चों आज हम आकृतियां और कोण
पाठ का अध्ययन करेंगे.
# माचिस की तीलियों की सहायता से
विभिन्न आकृतियां तथा कोण बनाना सीखेंगे.
# घडी की सुइयों से बताएंगे की किस समय कौन सा कोण बनता
है जैसे 3 बजे समकोण .
# वर्गाकार कागज के टुकड़े से
विभिन्न कोण तथा आकृतियां बनाना सीखेंगे.
# नाम की स्पेलिंग में छिपे कोण
को समझेंगे जैसे JIYA.
# चांदे की सहायता से कोण तथा
आकृतियां बनाना सीखेंगे.
2. पाठ का क्रमांक व नाम - पाठ-2
आकृतियां व कोण
3. पेडागाजिकल प्रक्रिया/गतिविधियां एवं प्रस्तावना-
# बच्चों को उनके नामों की
स्पेलिंग श्यामपट्ट पर लिखवाई तथा उन स्पेलिंग में जो कोण बने उन्हें बच्चों से
गिनवाया जैस SUKHMAN.
# बच्चों को कक्षा कक्ष में रखी
घडी दिखाई तथा विभिन्न समय में कौन कौन से कोण बनते है यह बताया गया जैसे 3 बजे समकोण 9 बजे समकोण
घडी में बनता है.
# बच्चों को पत्तियों के छापे
उनकी नोट बुक में बनवा कर कोण के बारे में बताया गया.
# चांदे की सहायता से कोण बनाना
सिखाया गया.
# कैरम बोर्ड के खेल द्वारा कोणों
के बारे में समझाया.
4. सहायक शिक्षण सामग्री- TLM -1 घडी का चित्र, माचिस की तीलियाँ, पत्तिया, कैरम बोर्ड का चित्र इत्यादि.
5. अनुमानित समय और
कालखंड- 45 मिनट, तीन कालखंड.
6. लर्निंग इंडिकेटर-
# माचिस की तीलियों की सहयता से
कोण बनाना सिखाया गया.
# चांदे की सहायता से कोण बनाना
सिखाया गया.
# मानव शरीर की विभिन्न योग
मुद्राओं के चित्र दिखाकर कोणों के बारे में दिखाया गया.
# पत्तियों के छापों को नोटबुक पर
लगा कर समकोण, न्यूनकोण अधिक कोण के बार्रे में बताया गया.
# घडी के चित्रों से विभिन्न समय
पर बनने वाले कोणों को बताया गया.
# अपने नाम की स्पेलिंग द्वारा जो
नाम बनते है उन्हें बताया गया.
# कैरम बोर्ड के में बनने वाले
कोणों को बताया गया.
7. मूल्यांकन हेतु गतिविधियां एवं प्रश्न-
# घडी की सुइयों का ऐसा समय बताओ
जब वे समकोण बना रही हो ?
# न्यून कोण किसे कहते है ?
# आपके नाम की स्पेलिंग में गिन
कर बताओं की कितने कोण बन रहे है ?
# एक वर्गाकार कागज के दो अलग अलग
हिस्से करने पर कितने कोण बनते है ?
# क्या तुम माचिस की तीलियों की
कोण बना सकते हो ?
# चांदे की सहायता से 90डिग्री 60डिग्री का कोण बनाओं ?
8. आओ करके सीखे (घर में /खेल खेल में)-
# कक्षा कक्ष में माचिस की
तीलियों की सहयता से विभिन्न आकृतियां तथा कोण बनाना सिखाया गया जैसे त्रिभुज, वर्ग आयत
आदि.
# योग के विभिन्न आसन के चित्रों
के द्वारा जो कोण बन रहे है उन्हें बताया गया.
# विभिन्न पत्तियों की छाप नोट
बुक में लगाकर उससे बनने वाले कोण दिखाए.
# कागज़ के टुकड़ों से बच्चों ने
त्रिभुज वर्ग, चतुर्भुज आदि आकृति बनाकर दिखाई.
# चांदे की सहायता से बच्चों ने
कोण बनाकर दिखाए.
# घडी के चित्र में कोण बताए.
9. लर्निंग आउटकम्स-
# बच्चें कागज की सहायता से
त्रिभुज, चतुर्भुज वर्ग व वृत्त बनाना सीख गए.
# चांदे की सहयता से विभिन्न कोण
बनाना सीख गए जैसे 45डिग्री 60डिग्री आदि का कोण.
# नाम की स्पेलिंग में बनने वाले
कोणों को पहचानने लगे.
# बच्चे समकोण, न्यून कोण, अधिक कोण को
पहचानने लगे.
# माचिस की तीलियों की सहायता से
कोण व आकृति बनाना सीख गए.
# घड़ी की सुइयों से बनने वाले कोण
को पहचानना सीख गए.
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
शिक्षक का नाम- दुर्गा सोलंकी
Very good
ReplyDeleteThank You so Much...
DeleteVery Nice
ReplyDeleteThank You So Much.. 💐🙏
Deleteमेम जी इसमें सामान्य उद्देश्य और विशिष्ट उद्देश्य किस प्रकार से लिखेंगे
ReplyDelete