नासा का नया उपग्रह लॉन्चिंग की तैयारी में

 

Photo Credit: IANS

              अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा वैश्विक समुद्र तल की निगरानी करने के लिए एक उपग्रह प्रक्षेपित करने के लिए तैयार है. वैश्विक समुद्र स्तर एक साल में लगभग 3.3 मिलीमीटर बढ़ रहा है. सेंटिनल -6 नाम का यह उपग्रह बढ़ते समुद्र के स्तर का दस्तावेजीकरण करने के नासा के 3 दशक लंबे काम को जारी रखेगा. इसके बाद 2025 में इस उपग्रह का काम इसका जुड़वां सेंटिनल-6 बी द्वारा किया जाएगा.
          नासा ने कहा, "इस जोड़ी को वैश्विक समुद्री सतह की ऊंचाई मापने हमारे लगभग 30 साल लंबे रिकॉर्ड को आगे बढ़ाने का काम सौंपा गया है. उपग्रहों में लगे उपकरण वायुमंडलीय डेटा भी देंगे जो मौसम के पूवार्नुमान, जलवायु मॉडल और तूफान की ट्रैकिंग में सुधार करेंगे."
          उपग्रहों, एयरबोर्न मिशन, जहाजों के माप और सुपर कंप्यूटरों के जरिए नासा दशकों से समुद्र के स्तर में वृद्धि की निगरानी कर रहा है. वैश्विक समुद्र स्तर एक साल में लगभग 3.3 मिलीमीटर यानि 0.13 इंच बढ़ रहा है. नासा के प्रोग्राम मैनेजर विनोगड्रोवा शिफर ने कहा है की, "हम इस बड़े लक्ष्य को लेकर एकजुट हैं. समुद्र स्तर कई विभिन्न कारकों से प्रभावित होता है इसलिए हम सभी एंगल से इसे प्राप्त करने के लिए विशेषज्ञों के साथ काम कर रहे हैं."

Comments

Post a Comment

hey, don't forget to follow me.
feel free to give suggestions and ideas for my next article.