पाठ योजना कक्षा- 5वीं (Lesson Plan, Class 5th) विषय- English


पाठ का क्रमांक व नाम- Lesson- 7 Spring is coming

शिक्षक का नाम- Durga Solanki

पद- Primary Teacher

विद्यालय का नाम- Govt P. S.Awaldaman, Gandhwani, Dhar, MP

1. अवधारणा क्षेत्र-

# बसंत ऋतू के बारे में जानकारी.

# Daffodil (पीला नरगिस), Lily (कुमुदनी), Pansies फूलों की जानकारी.

# बसंत ऋतू के आनंददायी आगमन का वर्णन करना.

# कविता का सस्वर वचन करना.

2. पाठ का नाम व क्रमांक- Lesson-7 Spring is Coming  

3. पेडागाजिकल प्रक्रिया/गतिविधियां एवं प्रस्तावना-

# बच्चों से उनके पूर्व ज्ञान के आधार पर पूछा गया की ऋतुएं कितने प्रकार की होती है.

# बच्चों ने कहा की 6 प्रकार की ऋतुएं होती है  वर्षा, ग्रीष्म, शरद, हेमंत, बसंत, शिशिर. तत्पश्चात बच्चों को बताया की आज हम Lesson-7 Spring is Coming का अध्ययन करेंगे.

# विद्यार्थियों को कविता में आए कठिन शब्दों का अर्थ लिखवाया

जैसे - Spring - बसंत

Build - निर्माण करना

Weave - बुनना

Together - साथ-साथ (इकठ्ठा)

Straw - तिनके (घास)

Feather - पंख

Shimmer - जगमगाना / टिमटिमाना

Quiver - कांपना/ थपथपाना

Through - आर-पार (आरम्भ से अंत तक)

Fair - गोरा

Lily - कुमुदनी

Pansies - बनफशे

Daffodil - पीला नरगिस

# Poem का सस्वर वाचन किया गया .

# बच्चों द्वारा भी Poem का वाचन किया गया .

4. सहायक शिक्षण सामग्री- TLM -1 Daffodil , Lily , Pensies का चित्र.  



TLM - 2 चिड़िया तथा उसके घोसले का चित्र.

 5. अनुमानित समय और कालखंड- 45 Minute, 2 कालखंड.

6. लर्निंग इंडिकेटर-

# Spring season के बारे में समझ पाना.

# Poem का वाचन कर पाना.

# Daffodil , Lily , Pensies के फूलों को जान पाना.

# चिड़िया के घोसले के बारे में बता पाना.

# नदियों के बारे में बता पाना.

7. मूल्यांकन हेतु गतिविधियां एवं प्रश्न-

#What is a nest made of ?

# Complete the word puzzle

Clues-

Bird

Spring

Weaver

Feather

Flower

8. आओ करके सीखे (घर में /खेल खेल में)-

# बच्चों को shimmer , Quiver , Fair का अर्थ घर से लिखकर लाने को दिया. 

# बच्चों को River का चित्र घर से बनाकर लाने को दिया    .

# Poem का सस्वर वाचन घर पर करने को कहा गया.

9. लर्निंग आउटकम्स-

# बच्चें Spring season के बारे में समझने लगे.

# बच्चे lily , Daffodil ,Pansies के बारे में जानने लगे.

# चिड़िया के घोसले तथा नदियों के बारे में जानने लगे.

# बच्चे कविता का सस्वर वाचन करने लगे.

------------------------------------------

शिक्षक का नाम- दुर्गा सोलंकी

पद- प्राथमिक शिक्षक





Comments

Post a Comment

hey, don't forget to follow me.
feel free to give suggestions and ideas for my next article.