पाठ योजना कक्षा- 5 वीं विषय- पर्यावरण
पाठ का क्रमांक व नाम- पाठ-1 कैसे पहचाना चींटी ने दोस्त को ?
शिक्षक का नाम- दुर्गा सोलंकी
पद- प्राथमिक शिक्षक
विद्यालय का नाम- शा. प्रा. विद्यालय अवल्दामान, गंधवानी, धार, मप्र
1. अवधारणा क्षेत्र-
# चींटियों के बारे में जानकारी.
# मच्छरों के बारे में जानकारी.
# अलग-अलग पक्षियों के बारे में जानकारी जैसे चील, बाज, गिद्द आदि.
# अलग-अलग जानवरों के बारे में जानकारी जैसे चीता, कुत्ता, स्लॉथ आदि.
2. पाठ का नाम व क्रमांक- पाठ-1 कैसे पहचाना चींटी ने दोस्त को ?
3. पेडागाजिकल प्रक्रिया/गतिविधियां एवं प्रस्तावना-
# बच्चों आज हम कैसे पहचाना चींटी ने दोस्त को ? पाठ पढ़ेंगे.
# चीनी के कुछ दाने, गुड़ को जमीन पर रखकर चींटियों को बच्चों को दिखाया की कैसे मीठी चींजों से चींटियां तुरंत इकठ्ठा हो जाती है.
# कैसे चींटियां एक लाइन में चलती है, यह बताया गया.
# मच्छर कैसे मानव शरीर के तलवों की गंध सूंघकर आते है, यह बताया गया.
# मछलियां खतरे की चेतावनी एक दूसरे को बिजली तरंगों से देती है.
# सिक्का उछाल कर पकड़ने का खेल खिलाया, एक बार आँख बंद कर के और एक बार दोनों आँखे खोलकर.
4. सहायक शिक्षण सामग्री- TLM -1 जीव जंतुओं के चित्र.
6. लर्निंग इंडिकेटर-
# बच्चें चींटियों के बारे में समझ सकेंगे.
# बच्चे समझ सकेंगे की चींटियां दूसरी चींटियों की लार की गंध सूंघ कर एक लाइन में चलती है.
# मच्छरों के बारे में यह समझ सकेंगे की मच्छर इंसानों के पैरों के तलवों की गंध सूंघ कर आते है.
# सिक्के के खेल के माध्यम से बच्चें समझ सकेंगे की एक आँख से कम और दोनों आँखों से ज्यादा दिखाई देता है.
# बच्चें समझ सकेंगे की जानवरों में देखने, सूंघने, सुनने की शक्ति बहुत तेज होती है.
7. मूल्यांकन हेतु गतिविधियां एवं प्रश्न-
# चींटियां मीठी चीजों पर क्यों आती है ?
# क्या तुम कभी मच्छरों से परेशान हुए हो ?
# हम कुत्तों की सूंघने की शक्ति का उपयोग कहा-कहा करते है?
# क्या तुम्हें अपने घर के लोगों के कपड़ों की गंध आती है? किसके?
# किसी ऐसे पक्षी का नाम लिखों जिसकी आँखे सामने की तरफ होती है.
8. आओ करके सीखे (घर में /खेल खेल में)-
# कक्षा कक्ष में चीनी के कुछ दाने जमीन पर रखे और बच्चों को चींटी आने तक देखने को कहा. तत्पश्चात बच्चों से प्रश्न किए गए-
*चींटी कितनी देर में आयी?
* क्या सबसे पहले एक चींटी आयी या सारा झुण्ड इकठ्ठा आया?
* चींटियां खाने की चीज का क्या करती है?
* क्या वे एक दूसरे के पीछे कतार में चलती है?
यह प्रयोग बच्चों से कक्षा में करवाए तथा प्रश्नों के उत्तर पूछे. जब बच्चों ने चींटी को चीनी के पास आते देखा तथा दूसरी चींटियों के झुण्ड को देखा तो बच्चें समझ पाए की मीठी चीजों के पास चींटियां इकठ्ठी हो जाती है.
9. लर्निंग आउटकम्स-
# बच्चें चीटियों के बारे में समझ पाए.
# बच्चें मच्छरों के बारे में समझ गए तथा यह भी समझ गए की मच्छर इंसान के शरीर की गंध से उनके पासआते है.
# बच्चें समझ गए की जानवरों के सूंघने की शक्ति इंसानों से ज्यादा तीव्र होती है.
# बच्चें जीव जंतुओं और पक्षियों के बारे में समझ गए.
# बच्चें विभिन्न पशु पक्षियों के नाम अपनी नोट बुक में लिखने लगे.
---------------------------------------------------------------------------
👍
ReplyDelete