पाठ योजना कक्षा- 4थी विषय- हिंदी (Lesson Plan Class-4th, Hindi )
पाठ का क्रमांक व नाम- पाठ-4, गुलाबजामुन
शिक्षक का नाम- दुर्गा सोलंकी
पद- प्राथमिक शिक्षक
विद्यालय का नाम- शा. प्रा. विद्यालय अवल्दामान, गंधवानी, धार, मप्र
1. अवधारणा क्षेत्र-
# कहानी का हाव-भाव के साथ वाचन.
# विशेषण शब्दों कि पहचान.
# भाववाचक संज्ञा बनाना.
# विस्मय बोधक चिन्ह का प्रयोग.
# मिठाई के बारे में जानकारी.
# परिवार के सदस्यों के बारे में
जानकारी जैसे माता, पिता, भाई, बहन आदि.
2. पाठ का नाम व क्रमांक- पाठ-4, गुलाबजामुन
3. पेडागाजिकल प्रक्रिया/गतिविधियां एवं
प्रस्तावना-
# सर्व प्रथम बच्चों से पूछा गया कि आपको कौन-कौन सी
मिठाई पसंद है?
किसी बच्चे ने कहा की
मुझे तो जलेबी पसंद है, किसी ने कहा कि मुझे गुलाबजामुन पसंद है तो किसी ने कहा कि मुझे तो रसगुल्ले
पसंद है, किसी बच्चे ने कहा कि मुझे रसमलाई किसी ने बर्फी और किसी ने लड्डू अपनी पसंद
बतायी. इस प्रकार से बच्चों ने अलग-अलग मिठाइयों के नाम बताएं.
तब उन्हें कहा कि आज हम
पाठ-4 गुलाबजामुन पढ़ेंगे.
# बच्चों को गुलाबजामुन पाठ का वाचन करके सुनाया.
# बच्चों को उनके परिवार के सदस्यों के बारे में
जानकारी दी गई जैसे परिवार में फूफाजी-बुआजी, भाई-भाभीजी, ताऊजी-ताईजी, माता-पिता, दादा-दादीजी, नाना-नानीजी, भाई, बहन होते है.
# विस्मयबोधक वाक्यों के बारे में बताया जैसे- अहा !
कितने मीठे गुलाबजामुन.
# कहानी के माध्यम से विशेषण शब्दों कि पहचान कि गई जैसे-
मीठे गुलाबजामुन.
# कहानी के माध्यम से भाववाचक संज्ञा बनाना सीखाया
जैसे- मेरा बचपन खेल कूद में बीता.
# बच्चों को गुलाबजामुन कहानी के रचियता डॉ. श्री
प्रशाद के बारे में बताया.
4. सहायक शिक्षण सामग्री-
TLM -1 गुलाबजामुन का चित्र.
TLM – 2 जलेबी, रसगुल्ला, लड्डू का चित्र.
TLM-3 परिवार वृक्ष
6. लर्निंग इंडिकेटर-
# कहानी समझ पाना.
# विस्मयबोधक वाक्यों के बारे में
जान पान.
# विभिन्न मिठाइयों के बारे में
जान पाना जैसे- गुलाबजामुन, रसगुल्ला, जलेबी, लड्डू आदि.
# पारिवारिक रिश्तों के नामों से
परिचित हो पाना जैसे- बुआजी,-फुआजी, ताऊजी-ताईजी, दादाजी-दादीजी, माता-पिता
आदि.
# विशेषण शब्दों की पहचान कर
पाना.
7. मूल्यांकन हेतु गतिविधियां एवं प्रश्न-
# अपने आसपास मिठाई की दुकानों
में बनने वाली मिठाइयों के नाम बताइए ?
# अपनी पसंद की मिठाइयों की सूचि
बनाए?
# रम्मू चौके में क्या ढूंढ रह था?
# रम्मू की माँ ने सबसे पहले
गुलाबजामुन किसे दिए?
8. आओ करके सीखे (घर में /खेल खेल में)-
# निम्नलिखित वाक्यों में से विशेषण शब्द छांटकर लिखिए-
दुकानदार के यहां रस भरी
जलेबियाँ है. ........................
# मीठा पान अच्छा लगता है.
...........................
# सही जोड़ी बनाइए-
गुण फुर्तीला
हठ झगड़ालू
झगड़ा हठी
फुर्ती गुणी
# अपनी पसंद की कोई एक कहानी घर से लिखकर लाने को दी गई.
9. लर्निंग आउटकम्स-
# बच्चे विभिन्न मिठाइयों के बारे में समझने लगे जैसे- गुलाबजामुन, रसमलाई, रसगुल्ला आदि.
# बच्चे पारिवारिक रिश्तों के नामों से परिचित हो गए जैसे - बुआजी-फुआजी, दादाजी-दादीजी आदि.
# बच्चे विशेषण शब्दों को पहचानने लगे जैसे- मीठा, पान.
# बच्चे विस्मयबोधक वाक्यों को समझने लगे जैसे- अरे ! आप आ गए.
# बच्चे कहानी लिखना सिख गए.
------------------------------------------
शिक्षक का नाम- दुर्गा सोलंकी
पद- प्राथमिक शिक्षक
Thank U
ReplyDeleteउपयोगी लेख
ReplyDeletethank u
Delete